Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

जब भी मौसम चेंज होता है तो ऐसा क्या होता है कि हम बीमार पड़ जाते हैं

 Weather Change Sickness: अक्सर ये देखनो को मिलता है कि जब भी मौसम बदलता है तो बहुत से लोग  बीमार हो जाते हैं,जिसमें सर्दी या बुखार आम  है। आखिर मौसम चेंज से बॉडी में क्या होता है कि आप बिमार पड़ जाते हैं।


शहर में लोगो पर  होली का रंग चढ़ने से पहले ही गर्मी का तापमान चढ़ना शुरु हो चुका हैं वैसे तो इस मौसम में लोगो को ज्यादा कपड़े पहन्ने से निजात तो मिल जाती है लेकिन कहा जाता है कि ये मौसम बीमारीयों वाला भी है। दरअसल, होता क्या है कि जब भी सर्दीयों के बाद हल्की गर्मी शुरु होती है। तो अक्सर लोग बिमार हो जाते हैं। मौसम परिवर्तन के समय बीमार होना कुछ नई बात नहीं है। क्या आप ने कभी सोचा है कि इस वक्त शरीर में ऐसा क्या होता है कि लोगों को जुकाम, बुखार जैसी बिमारी हो जाती हैं। 

राजस्थान में मौसम आजकल आंखमिचौली खेल रहा है कहीं अचानक कड़ी धुप छा जाती है तो कहीं बादल छा जाते हैं। कुछ जगहो पर हल्की ठंड महसूस की जा रही है तो कुछ जगहों पर पारा करीब 40 डिग्री के पार पहुंचने वाला हैं। वहीं, राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर में गर्मी 32 डिग्री हैं। राजस्थान के ज्यादातर पश्चिमी इलाकों में चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरु हो चुका हैं। बाड़मेर के अधिकतम तापमान की बात करें तो यहां पर 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिमी राजस्थान में तो अभी से लोगों पसीने आने भी शुरु हो चुके हैं। फलोदी, डुंगरपुर और जालौर का तापमान भी 36 डिग्री सेल्सियस के बाहर पंहुच चुका हैं।  प्रदेश से सर्दी की पूरी तरह से विदाई हो चुकी हैं तो वहीं,गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरु कर दिए हैं। 

क्यों मौसम बदलाव के समय बीमार हो जाते हैं?

कई मेडिकल रिपोर्ट्स में सामने आया हैं कि दरअसल, मौसम में होने वाले बदलाव से हमारे इम्यून सिस्टम के साथ मस्कलोस्केटल  सिस्टम में भी बदलाव होते हैं। हामारा शरीर एक मौसम में रहते हुए उसुके हीसाब से रिएक्ट करने लगता हैं। और जब एक दम से मौसम में बदलाव हो जाता है तो हमारी शरीर को इस मौसम के हिसाब से ढलने में वक्त लगता है जब शरीर नए मौसम के हिसाब से खुद को तैयार करता है तो उसी बीच एडजस्ट  होने में  शरीर में कोई ना कोई दिक्कत हो जाती हैं। इसके अलावा कई रिपोर्ट्स में यह कहा गया है कि मौसम में अचानक संर्पक में आने से ह्यमिनीटी में भी बदलाव होता हैं। और ये ही बिमारी का अहम कारण होता है

ऐसे में इस वक्त अपनी लाइफस्टाइल का खास ध्यान रखना होता है और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए डाइट आवश्यक होती है

बिमारीयों से बचनें में खान पान का बेहद अहम रोल होता है। बदलते मौसम में खानपान में भी हदलाव करना जरुरी है. डॉक्टर्स का कहना है कि अक्सर बदलते मौसम में मूड स्विंग ज्यादा होता हैं। और ऐसे में हमें खाने में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा लेना चाहिए। यह हमें मूंड स्विंग और डिप्रेशन से दूर रखता है और दिल और दिमाग को अच्छा महसूस होता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ