Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

khatu shyam mandir: खाटू श्याम का दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या तेजी से बढ़ रही है । अगर आप भी खाटू श्याम जाने का सोच रहे हैं तो आपको यह जानना जरुरी हैं।

 राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू श्याम का मंदिर बेहद ही फेमस हैं। अगर आप सोच रहे है की खाटू श्याम कौन है तो आप को बता दे कि महाभारत के पांडव पु्त्र भीम के पोते बर्बरीक है जिनकी पूजा अर्चना की जाती है। देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग खाटू श्याम मंदिर पहुंचते है। 


खाटू श्याम जाने के लिए ट्रेन और बस 

अगर आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो आप को सबसे पहले राजस्थान के जयपुर रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। जयपुर से रींगस जाने वाली ट्रेन में बैठना होगा। जयपुर से रींगस को रोजाना चलने वाली ट्रेन क्रमशः 7.00 AM, 9.35 AM, 1.05 PM, 4.40 PM, 6.00 PM, 7.25 PM, 8.45 PM है। रींगस से आपको 17 कि.मी. आटो या जीप से जाना होगा। वही अगर बस से जाना चाहते है तो जयपुर रेलवे स्टेशन से आपको सिंधी कैंप जाना होगा वहा से खाटू श्यान के लिए बसें आसानी से मिल जाती है। रेलवे स्टेशन से खाटू श्याम मंदिर की दूरी 80 कि.मी. है।

 फ्लाइट से खाटू श्याम कैसे पहुंचें 

अगर आप फ्लाइट से खाटू श्याम मंदिर जाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरर्पोट पहुंचना होगा। एयरर्पोट से बाहर आकर आपको टेक्सी या बस मिल जाएंगी जो खाटू श्याम मंदिर तक छोड़ती हैं। जयपुर एयरपोर्ट से खाटू श्याम की दूरी 94 किलोमीटर है।

खाटू श्याम में रुकने की व्यवस्था-

खाटू श्याम में रुकने के लिए कई अच्छी धर्मशाला हैं। इसके अलावा 1 हजार तक में आपको कई प्राइवेट होटल भी आसानी से मिल जाएंगे। यहां किफायती दामों में खाने-पीने के लिए कई रेस्टोरेंट भी हैं।

खाटू श्याम का दर्शन कैसे करें?

खाटू श्याम जी के मंदिर में दर्शन के लिए लगभग सुबह के 4 बजे से ही श्रद्दालुओं की लाइन लग जाती है इसलिए आप जितना जल्दी जाएंगे उतना ही जल्दी दर्शन कर लेंगे। अगर आप प्रसाद लेकर गए है तो वहा पर हर एक लाइन में एक बाक्स बनें है बनें बाक्स में  प्रसाद चढ़ाना होता हैं। हाल ही के मीडिया रिर्पोट के अनुसार लगभग 12 लाख श्रद्दालु आए थें। 



 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ